Search
Close this search box.

अचानक पलटा, झटके खाया और जमीन से टकरा गया विमान. नेपाल प्लेन क्रैश

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया से बताया कि प्लेन रनवे के दक्षिणी छोर से टेक ऑफ कर रहा था और अचानक जहाज पलटा और जमीन से टकरा गया. एयरक्राफ्ट में तुरंत आग लग गई और उसके बाद प्लेन रनवे के पूर्वी तरफ एक खाई में गिर गया.

नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बुधवार को एक विमान क्रैश हो गया है. 19 यात्रियों को काठमांडू से पोखरा ले जा रहा सौर्य एयरलाइंस का विमान टेक ऑफ के बाद जमीन पर फिसला और देखते ही देखते उसमें आग लग गई. इस हादसे में 18 यात्रियों की जान गई है और एक पायलट को रेस्क्यू किया गया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया से बताया कि प्लेन रनवे के दक्षिणी छोर से टेक ऑफ कर रहा था. अचानक जहाज पलटा और झटके खाने के बाद जमीन से टकरा गया. जमीन से टकराते ही एयरक्राफ्ट में आग लग गई और उसके बाद प्लेन रनवे के पूर्वी तरफ एक खाई में गिर गया.

हादसे के बाद पूरे एयरपोर्ट पर धुएं का गुबार दिखने लगा. पुलिस और फायरफाइटर्स हादसे की साइट पर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं.

नेपाल के अखबार, ‘द काठमांडू पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक,  विमान के पलटते ही उसमें आग लग गई और काला धुआं निकलने लगा. देखते ही देखते पूरे एयरपोर्ट पर काला धुआं फैल गया.

18 लोग मरे, पायलट की बच गई जान

नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण (CAAN) ने विमान में सवार 19 में से 18 लोगों के मौत की पुष्टि की है. ये सभी यात्री एयरलाइंस के स्टाफ थे. विमान ने त्रिभुवन एयरपोर्ट से सुबह 11 बजकर 11  मिनट पर पोखरा के लिए उड़ान भरा और रनवे पर कुछ दूर जाकर एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में क्रैश कर गया.

क्रैश में विमान के पायलट 37 साल के कैप्टन एम आर शाक्य की जान बच गई है और उन्हें क्रैश साइट से रेस्क्यू किया गया है.अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि विमान बॉम्बार्डियर CRJ-200ER था जिसे साल 2003 में बनाया गया था. विमान को एयरलाइंस का स्टाफ मरम्मत के लिए ले जा रहे थे. एयरलाइंस ने कहा है कि विमान पोखरा जा रहा था ताकि मरम्मत के बाद उसका टेक्निकल इंस्पेक्शन हो सके. विमान ने रवने 2 से टेक ऑफ किया था और रनवे 20 पर क्रैश कर गया.

हादसे की वजह आई सामने विमान हादसे को लेकर शुरुआती जानकारी में बताया गया है कि विमान ने गलत मोड़ ले लिया था. विमान को उड़ान भरने के बाद बायीं ओर मुड़ गया और उड़ान भरने के एक मिनट के अंदर ही क्रैश हो गया.

नेपाल में थम नहीं रहा विमान हादसों का सिलसिला

नेपाल में विमान हादसा कोई नई बात नहीं हैं बल्कि पिछले साल जनवरी में ही वहां बड़ा विमान हादसा हो गया था .जिसमें 72 लोग मारे गए थे. येती एयरलाइन्स का विमान पोखरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले क्रैश कर गया था जिसमें सवार सभी यात्री मारे गए थे.

मई 2022 में नेपाल में एक और विमान हादसे में 22 लोग मारे गए थे. विमान पोखरा से जोसमोस जा रहा था और तभी क्रैश कर गया. नेपाल में एक और बड़ा विमान हादसा मार्च 2018 में हुआ था जिसमें 51 लोग मारे गए थे. विमान बांग्लादेश से नेपाल आ रहा था और त्रिभुवन एयरपोर्ट पर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

Apna Tv India
Author: Apna Tv India

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Ai / Market My Stique Ai