Search
Close this search box.

पीड़िता के परिवार से मिलीं ममता बनर्जी, डॉक्टरों की हड़ताल का दिल्ली-लखनऊ तक असर

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली समेत देशभर में आज रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं. देश के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी, सर्जरी और लैब का काम रेजिडेंट डॉक्टर ही देखते हैं. ऐसे में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं.

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के विरोध में आज रेजिडेंट डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल है. रेजिडेंट डॉक्टरों के देशव्यापी संगठन फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने देश के सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) से हड़ताल का ऐलान किया है.

दिल्ली के RML अस्पताल और सफदरजंग में डॉक्टर अस्पताल के बाहर सड़कों पर निकलकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में भी डॉक्टर बैनर-पोस्टर लेकर सड़कों पर निकल गए हैं. हड़ताल का सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिम बंगाल पर पड़ा है. सूबे में पिछले तीन दिन से बड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर इमरजेंसी ड्यूटी कर रहे थे, लेकिन आज उन्होंने यह भी बंद कर दी है.

दिल्ली AIIMS के डॉक्टरों ने रखी ये 6 डिमांड 

1. मामले को बिना देरी किए तुरंत CBI के हवाले किया जाए.
2. प्रिंसिपल के साथ-साथ MS और अल्पताल के सिक्योरिटी इंचार्ज का तुरंत इस्तीफा लिया जाए.
3. केंद्र सरकार से लिखित में यह आश्वसन मिले कि डॉक्टरों के लिए सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाएगा.
4. मृतक डॉक्टर के नाम पर किसी मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग या लाइब्रेरी का नाम किया जाए.
5. डॉक्टर के परिवार को पर्याप्त मुआवजा दिया जाए.
6. शारीरिक हमले के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करे.

बता दें कि दिल्ली सहित देश के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी, सर्जरी और लैब का काम रेजिडेंट डॉक्टरों ही देखते हैं. ऐसे में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. एक दिन पहले ही देश की राजधानी के एम्स अस्पताल के रेजीडेंट डॉक्टरों ने विरोध में कैंडल मार्च निकाला था. इस बीच बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीड़िता के परिवार से मुलाकात की है.

इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

आरडीए ने इमरजेंसी सेवाओं को चालू रखते हुए हड़ताल की बात पहले ही कह दी थी. यह हड़ताल सिर्फ रेजिडेंट डॉक्टरों की होगी. बाकी के सीनियर डॉक्टर या कंसलटेंट मरीजों को देखेंगे. वहीं, इमरजेंसी सेवाएं पूरी तरह चालू रहेंगी.

दिल्ली के RML अस्पताल में OPD बंद

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर बैठ गए हैं. ओपीडी में रेजिडेंट डॉक्टर ने अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं. हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं जारी हैं. डॉक्टरों की मांग है इस पूरे मामले की सीबीआई जांच की जाए. देश भर के हॉस्पिटल में डॉक्टर की सिक्योरिटी सुनिश्चित की जाए. जो जिम्मेदार अधिकारी हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाए.

इन अस्पतालों में सेवाएं प्रभावित

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, कलावती बाल चिकित्सालय, सुचेता कृपलानी हॉस्पिटल, सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से संबंधित लोकनायक अस्पताल, जीबी पंत, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल सहित अन्य कई सरकारी अस्पतालों ने भी आज ओपीडी सेवाएं, इलेक्टिव सर्जरी और लैब में काम बंद हैं.

बंगाल के इस अस्पताल में काउंटर बंद

बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा संचालित किए जाने वाले आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आज भी आउटडोर सेंटर में काम बंद रखने से स्वास्थ्य सुविधा बाधित हुई है.

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का इस्तीफा

कोलकाता के जिस आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में यह घटना हुई, उसके प्रिंसिपल संदीप घोष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. प्रदर्शन कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर घटना के बाद से ही इसकी मांग कर रहे थे.

पारदर्शी तरीके से जांच की मांग

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) के उपाध्यक्ष डॉ. शारदा प्रसाद ने कहा कि घटना के विरोध में FORDA ने देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. हम लोग चाहते हैं कि कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में पारदर्शी तरीके से जांच हो. बाकी आरोपी जल्दी पकड़े जाएं. आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो.

डॉक्टरों ने की CBI जांच की मांग

एम्स में प्रदर्शन कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर इंद्र शेखर ने कहा कि हम जांच से संतुष्ट नहीं हैं. प्रदर्शन में शामिल कई डॉक्टर ने सीबीआई से जांच की मांग भी की है. दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोपी को फांसी की सजा दिलाने और सीबीआई जांच की बात कही है.

Apna Tv India
Author: Apna Tv India

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Ai / Market My Stique Ai