Search
Close this search box.

बरसात के मौसम में 5 फल जिन्हें खाने का विशेष महत्व हो सकता है

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

बरसात के मौसम में सेहत को बनाएं मजबूत और रोगों से बचाने के लिए कुछ विशेष फल शामिल किए जा सकते हैं। ये हैं पाँच ऐसे फल जिन्हें बरसात के मौसम में खाने का विशेष महत्व हो सकता है बरसात के मौसम में इंफेक्शंस के खतरे को कम करने और सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कुछ फलों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. जानिए कौनसे हैं ये सेहतमंत फल.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे बीमारियों की चपेट में आने की संभावना भी ज्यादा रहती है. बरसात में मौसमी फल भी आते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये फल बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इन फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. साथ ही, बाजार से हमेशा ताजे फल खरीदने चाहिए और घर लाने के बाद हल्के गर्म पानी में नमक डालकर फलों को धो लेने चाहिए. यहां जानिए कौनसे मौसमी फल हैं जिन्हें बरसात में खाने पर सेहत दुरुस्त रहती है.

बरसात में खाने के लिए फायदेमंद फल

आम

बरसात के मौसम में फलों का राजा आम (Mango) जरूर खाना चाहिए. आम में विटामिन सी और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है. मॉनसून के दौरान आम खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

जामुन

सिर्फ बरसात के मौसम में मिलने वाला जामुन गुणों से भरपूर होता है. जामुन एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है. यह हार्ट हेल्थ को बेहतर और पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है. जामुन (Jamun) से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

नाशपाती

नाशपाती में फाइबर और पानी की अच्छी मात्रा होती है. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. नाशपाती शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. नाशपाती को एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. नाशपाती इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

पपीता

पपीता हर मौसम में सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और यह सालभर उपलब्ध रहता है. इसे बरसात में जरूर खाना चाहिए. पपीता में मिलने वाला पपैन एंजाइम पाचन को बेहतर बनाता है. यह विटामिन सी और ए का भी अच्छा स्रोत है और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

सेब

बारिश के मौसम में सेब (Apple) खाना फायदेमंद होता है. सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं.

Apna Tv India
Author: Apna Tv India

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Ai / Market My Stique Ai