Search
Close this search box.

विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में कुछ गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। ये हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

Vitamin B12 Ki Kami Ke Lakshan: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी हैं ये हम सभी जानते हैं. यह नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है. जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो यह कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है.

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए बहुत जरूरी है. यह विटामिन हमारे नर्वस सिस्टम, ब्रेन और ब्लड वेसल्स के हेल्दी रहने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में कई गंभीर लक्षण पैदा हो सकते हैं. हम सभी अपने शरीर में दिखने वाले विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे समस्या बाद में काफी बढ़ जाती है और इसे कंट्रोल करना मुश्किल होता है. अगर आप भी विटामिन बी12 के फायदे अभी तक नहीं जानते हैं और अगर आपको नहीं पता है कि विटामिन बी12 शरीर में क्या काम करता है, तो यहां हम बता रहे हैं इस विटामिन बी12 के जबरदस्त फायदे और विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखने वाले 5 लक्षणों के बारे में.

विटामिन बी12 की कमी के गंभीर नुकसान | Serious Damages of Vitamin B12 Deficiency

1. बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी होने पर व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है, जो शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करती हैं. जब विटामिन बी12 की कमी होती है, तो रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाता है, जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है और थकान और कमजोरी महसूस होती है.

2. पैरों और हाथों में झुनझुनी और सनसनाहट

विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम के सही कार्य के लिए जरूरी है. इसकी कमी से नर्व्स को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे हाथों और पैरों में झुनझुनी और सनसनाहट हो सकती है. यह लक्षण अक्सर देर से प्रकट होते हैं, इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

3. मेमोरी और मानसिक समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. व्यक्ति को मेमोरी लॉस, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और मानसिक धुंध (ब्रेन फॉग) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह डिमेंशिया और अवसाद जैसे मेंटल डिसऑर्डर का कारण भी बन सकता है.

4. सांस फूलना और चक्कर आना

विटामिन बी12 की कमी से एनिमिया हो सकता है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती. इससे सांस फूलना, चक्कर आना और हार्ट रेट बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इस लक्षण पर ध्यान जाता है जब व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी करता है.

5. जीभ और मुंह के छाले

विटामिन बी12 की कमी से जीभ में सूजन और मुंह में छाले हो सकते हैं. जीभ का रंग भी बदल सकता है और वह लाल या पीली दिखाई दे सकती है. इसके अलावा, मुंह में जलन और दर्द भी हो सकता है.

विटामिन बी12 की कमी को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि यह कई बड़ी फिजिकल और मेंटल हेल्थ में बड़ी भूमिका निभाता है. अगर आप इन लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. अच्छी डाइट और सप्लिमेंट्स के जरिए विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना जरूरी है.

Apna Tv India
Author: Apna Tv India

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Ai / Market My Stique Ai